गला बैठने का इलाज

गले का बैठना एक मामूली बात है इससे परेशान होने की जरुरत नही है। कुछ मामूली कारणों से जैसे की ठंडा पानी पी लेने से ,तेज आवाज में बोलने,मौसम के बदलने पर , इन कारणों से गाला बैठ जाता है ,गला बैठ जाने का इलाज घरेलु उपयो से किया जा सकता है,कुछ आसान से घरेलु उपयो का प्रयोग करके छुटकारा पाया जा सकता है।

गला बैठने का इलाज

गला दर्द का इलाज हिंदी मे

अक्सर ठंडा पानी पीने के वजह आवाज बैठ जाती है । उन लोगो  के लिए जड़ मुश्किल हो जाती है जिनका रोज़गार  बोलने से होता है, जैसे कोई अध्यापक, ट्रेनर या किसी ऐसी हॉबी से जुड़े  लोग जिनका रोज़गार उनकी आवाज़ से जुड़ा  हो, सिर्फ ऐसे लोग नहीं बल्कि आवाज़ बैठने से हर कोई प्रभावी  तौर पर आश्चर्य  हो जाता है । इसके बेहतरीन आसान उपाय ये है कि संदल किलकरी का पाउडर  ले और उसमे शहद मिला कर चाट ले, एक हफ्ते ये ध्यान से ले फायदा  हासिल होगा ।

गला ख़राब का इलाज़ हिंदी में

जिस्म के किसी भी हिस्से में दर्द हो तो जान पर बन आती है | लेकिन गले का दर्द अपनी एक के साथ दर्द को महसूस करवाता है। गले के दर्द के मरीज करहाते हुए दिखाई देते है क्योंकि ये एक तकलीफ देह दर्द है।  ऐसे  मरीज को तबतक चैन नहीं आता जबतक ये दर्द दूर न हो जाये। अगर दर्द ज्यादा है तो संक्रमण भी हो सकता है इस हालात में तुरंत डॉक्टर से जरूर बात करे. गले के दर्द के घरेलु इलाज के लिए एक प्याज़ ले और उसको अच्छी तरह से कूट ले और इसको अब सूंघ ले इसको सूंघ ने से दर्द में कमी सही में होगी। एक बर्तन में पानी ले और उसमे साबुत हल्दी मिला ले और इसको उबाल ले जब उबाल जाये तो इसे पी  जाये इस से आपके गले का दर्द में धीरे धीरे कमी होने लगेगी।

आवाज बैठ जाने का इलाज

आवाज का बैठ जाना एक आम कारन के अनुसार भी हो सकता है।  इसमें किसी बड़ी बीमारी का शक़ न करे ये एक आम बीमारी है जो देसी उपायो के माध्यम से समस्या पर काबू पा  सकते हैं।  पानी को गरम कीजिये और उसमे शहद का मिला दे और गटागट पि जाये।  इस रस के कारन आपका गाला ठीक हो जायेगा।

Please Leave us a Reply