बालों की खुश्की और रुसी का इलाज

सर्दी के मौसम  लोग खुश्की के शिकार हो जाते हैं।  ऐसे बहुत से देसी उपाय हैं जो बालों की खुश्की और रुसी का इलाज करने में बहुत उपयोगी साबित होते  हैं।     बालों की रुसी वो बिमारी है जिस में बालों की जड़ो में सफ़ेद रंग की पपड़ी सी जम जाती है और सूख के झड़ने लगती है।  इसके साथ साथ बाल भी झड़ने लगते है।  ये इस कदर ज्यादा झड़ती है कि रुसी कंधो पर गिरने लग जाती है और सर में खारिश की वजह भी बन जाती है।  इस बिमारी की वजह से लोगों में शर्मिंदगी का एहसास पैदा होता है।  बहुत से नौजवान खुश्की से तंग आकर सर गांजा करवा लेते है।  उन नौजवान के लिए खुश्की ख़तम करने का तरीका उर्दू/हिंदी में पता चलना किसी खुश खबरी से कम नहीं होगा।  ये खुश्की का इलाज मर्दो और औरतों के लिए एक बराबर उपयोगी है।

बालों की खुश्की और रुसी का इलाज

[X]

बालों की खुश्की की वजह

इस से पहले कि इस बीमारी का इलाज बताया जाये, लोगों को सर की खुश्की की जानकारी देना जायदा ज़रूरी है।  ये बिमारी आप कमजोरी, गंदगी, या खून की कमी की वजह से हो सकती है।  सर में जो चीजे  चिकनाई पैदा करते हैं, उन से नमी निकल कर सर में पपड़ी जम जाती है। फंगस संक्रमण से भी ये बीमारी  हो सकती है।

अण्डों से बालों की खुश्की या रुसी का इलाज

बारह १२ अण्डों को अच्छे से उबाल कर उन की ज़र्दियां अलग  करके मिला ले।  फिर इन्हें किसी कड़ाही में डाल कर हल्की आंच गैस पर चढ़ा दें।  इस दौरान चम्मच बार बार हिलाते रहे।  कुछ देर बाद ज़र्दियाँ में से तेल निकलने लगे गा।  इस तेल को किसी साफ़ बोतल में सुरक्षित कर दें।

ये  बहुत ही उपयोगी तेल है।  इस को उंगलियो की मदद से बालों की जड़ो में लगा कर हल्की हल्की मालिश करें ताकि तेल सर में मिल जाये।  इस से न सिर्फ बालों की खुश्की का इलाज हो गा बल्कि बालों का विकास बहुत बेहतर ढंग में हो गा।  बाल सेहतमंद, चमकदार, मजबूत,और मुलायम हो जायेंगे।  नियम पूर्वक प्रयोग से मनचाहा नतीजा हासिल हो सकेगा।

मेहँदी और सरसो के तेल से बालों की खुश्की या रुसी का इलाज

एक देसी अंडा प्याली में डालें, और उतनी ही मात्रा में बढ़िया पिसी  हुई देसी मेहँदी, उतना ही सरसो का तेल और दही मिला लें।  इस बात का ख्याल रखे कि मेहदी में केमिकल न हो और सरसो का तेल एक दम शुद्ध हो। अब इन चारों सामग्री को मिला के पेस्ट बनाये और उंगलियो से बालों की जड़ो में लगाए।  कम से कम पांच से छह घंटे लगा रहने दें।  इस के बाद सर धो लें।  कुछ ही हफ़्तों के प्रयोग से आप को ऐसा परिणाम मिलेगा कि  आप हैरान हो जायेंगे।

मायोनीज़ से बालों की खुश्की या रुसी का इलाज

२ खाने  के चम्मच मायोनीज़ , २ चाय के चम्मच गिल्सरीन, १ खाने का चम्मच काले तिलों का तेल, पहले से प्रयोग  में लायी हुई चाय की पत्ती, इस सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला ले और बालों की जड़ो में अच्छी तरह से लगा लें। फिर किसी प्लास्टिक शावर टोपी से सर को लपेट लें।  लगभग ४० मिनट तक लगाए रहने दे , इसके बाद बाल धो लें।  इस प्रयोग को हफ्ते में कम से कम  दो बार दोहराएं।  आप खुद हैरान रह जायेंगे की सर में से खुश्की कहाँ चली

चीनी से बालों की खुश्की या रुसी का इलाज

एक चम्मच दही, एक चम्मच सरसो का तेल, एक अंडा, और एक चम्मच चीनी आपस में मिक्स करे  मिश्रण को सर पे लगा लें।  दो २ घंटे बाद सादे पानी से सर धो लें और शैम्पू कर लें।  लगातार प्रयोग से खुश्की ख़तम हो जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*